WMTLC बूस्टर्स और आत्मिक शिक्षण

परिवर्तन की ओर एक कदम

लोग भूल जाते हैं

विश्वास बूस्टर :

लोग भूल जाते हैं [०७ नवंबर , २०२० ]

विश्वास का वचन: 

और स्मरण रख कि तेरा परमेश्वर यहोवा उन चालीस वर्षों में तुझे सारे जंगल के मार्ग में से . . . ले आया है l व्यवस्थाविवरण 8:2

पढ़ें: व्यवस्थाविवरण 8:2 व्यवस्थाविवरण 8:10-18

एक महिला ने अपने पास्टर से शिकायत की कि उसने उनके धर्मोपदेशों में बहुत दोहराव देखा है । “आप ऐसा क्यों करते हैं”? उसने प्रश्न क्या l उपदेशक ने उत्तर दिया, “लोग भूल जाते हैं।”

हमारे भूलने के अनेक कारण हैं – समय, उम्र में बढ़ना, या बस व्यस्त होने के कारण । हम पासवर्ड, लोगों के नाम भूल जाते हैं, या यहां तक ​​कि जहां हमने अपनी कार पार्क की थी l मेरे पति कहते हैं, “केवल इतना ही मैं अपने मस्तिष्क में रख सकता हूं । मुझे कुछ नया याद करने से पहले कुछ हटाना होगा ।”

उपदेशक सही था । लोग भूल जाते हैं । इसलिए हमें अक्सर याद दिलाने के लिए ताकीद  की ज़रूरत है कि परमेश्वर ने हमारे लिए क्या किया है । इस्राएलियों में उसी तरह की प्रवृत्ति थी । यहां तक ​​कि उनके द्वारा देखे गए कई चमत्कारों के बावजूद, उन्हें अभी भी उसकी देखभाल की याद दिलाने की आवश्यकता थी । व्यवस्थाविवरण 8 में, परमेश्वर ने इस्राएलियों को याद दिलाया कि उन्हें जंगल में भूख का अनुभव करने दी गयी, लेकिन फिर हर दिन उनके लिए एक अद्भुत सुपरफूड दिया गया – मन्ना । उसने ऐसे कपड़े दिए जो कभी नहीं पुराने हुए l उसने जंगल में उनका नेतृत्व किया जहाँ साँप और बिच्छू थे और एक चट्टान से पानी पिलाया l उन्होंने विनम्रता सीखी, क्योंकि उन्हें एहसास हुआ कि वे किस प्रकार परमेश्वर की देखभाल और प्रावधान पर पूरी तरह से निर्भर थे (पद.2–4, 15-18)

परमेश्वर की विश्वसनीयता “पीढ़ी से पीढ़ी तक बनी रहती है” (भजन 100: 5) । जब भी हम अपने आप को भूलते हुए पाते हैं, हम उन तरीकों के बारे में सोच सकते हैं जैसे उसने हमारी प्रार्थनाओं के उत्तर दिए हैं, और यह हमें उसकी अच्छाई और भरोसेमंद वादों की याद दिलाता है ।

सोचने के लिए प्रश्न:

  • आप परमेश्वर पर भरोसा करने के लिए किन क्षेत्रों में संघर्ष करते हैं?
  • बाइबल के कौन से पद आपको यह याद रखने में मदद करती हैं कि वह आपकी कितनी परवाह करता है?

विश्वास की प्रार्थना:

प्रिय पिता, हमेशा विश्वासयोग्य बने रहने के लिए धन्यवाद । आज मैं जो कुछ भी सामना कर रहा हूं, उसमें आप पर भरोसा करने में मेरी मदद करें ।

कृपया नीचे आशा, प्रार्थना और प्रोत्साहन दें। नीचे ज़रूर अपने कमैंट्स पोस्ट करें और इसके बारे में दोस्तों से बात करें।

अधिक शिक्षण और लेख के लिए हमारी वेबसाइट पर जाएँ: https://www.wmtlc.org/home-hindi

चुने गए बाइबिल पद: बाइबल कुछ मुद्दों और विषयों के बारे में क्या कहती हैं,         जानना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें [प्रत्येक विषय के लिए ऑडियो फ़ाइल भी सुन सकते है.] : https://wordproject.org/bibles/verses/hindi/index.htm

Leave a comment

Follow WMTLC बूस्टर्स और आत्मिक शिक्षण on WordPress.com

Archives

Blog Stats

  • 42,723 hits

Categories