WMTLC बूस्टर्स और आत्मिक शिक्षण

परिवर्तन की ओर एक कदम

मजबूत और साहसी

विश्वास बूस्टर :

मजबूत और साहसी [२७ अक्टूबर , २०२० ]

विश्वास का वचन: 

जैसे मैं मूसा के संग रहा वैसे ही तेरे संग भी रहूँगा; और न तो मैं तुझे धोखा दूंगा और न तुझ को छोडूंगा l यहोशु 1:5

पढ़ें: यहोशु 1:1-9

प्रत्येक रात, जब छोटे केलब ने अपनी आँखें बंद कीं, उसने महसूस किया कि अंधेरा उसे ढक रहा है । कोस्टा रिका में लकड़ी के घर की चरमराहट से उसके कमरे की चुप्पी लगातार स्थगित हो जाती थी l फिर अटारी में चमगादड़ अधिक सक्रिय हो गए । उसकी माँ ने उसके कमरे में  नाईट लाइट लगा दी थी, लेकिन छोटे लड़के को अभी भी अंधेरे का डर था । एक रात केलब के पिता ने उसके बिस्तर के पावदान पर बाइबल का पद लिख दिया l उसमें लिखा था : “मजबूत और साहसी बनो l भय न खा . . . क्योंकि तेरा परमेश्वर यहोवा तेरे संग रहेगा” (यहोशु 1:9) l केलब ने हर रात उन शब्दों को पढ़ना शुरू किया — और उसने अपने फुटबोर्ड पर लिखा वादा परमेश्वर से मिला हुआ महसूस किया जब तक वह कॉलेज नहीं गया ।

यहोशू 1 में, हमने मूसा के मरने के बाद यहोशू को दिए गए नेतृत्व परिवर्तन के बारे में पढ़ा l  “मजबूत और साहसी” बनने की आज्ञा यहोशु और इस्राएलियों को कई बार दोहराई गई थी ताकि इसके महत्व पर जोर दिया जा सके (पद.6–7, 9) । निश्चित रूप से, उन्होंने एक अनिश्चित भविष्य का सामना करने के साथ ही घबराहट महसूस की, लेकिन परमेश्वर ने आश्वस्त होकर कहा, “जैसे मैं मूसा के संग रहा वैसे ही तेरे संग भी रहूँगा; और न तो मैं तुझे धोखा दूंगा और न तुझ को छोडूंगा” (यहोशु 1:5) l

भय का होना स्वाभाविक है, लेकिन लगातार भय की स्थिति में रहना हमारे शारीरिक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है । जिस तरह परमेश्‍वर ने पुराने समय के अपने सेवकों को प्रोत्साहित किया, उसी तरह हम भी उसके कारण जिसने हमेशा हमारे साथ रहने का वादा करता है मज़बूत और साहसी हो सकते हैं ।

सोचने के लिए प्रश्न:

  • आपके सबसे गंभीर और सबसे स्थायी डर क्या हैं?
  • परमेश्वर के वादों पर ध्यान लगाने से आपको अपने डर और चिंता को दूर करने में कैसे मदद मिलेगी?

विश्वास की प्रार्थना:

विश्वासयोग्य पिता, धन्यवाद कि आप हमेशा मेरे साथ हैं । जब मुझे डर लगता है तो मुझे आपके वादों को याद रखने और आप पर भरोसा करने में मदद करें ।

कृपया नीचे आशा, प्रार्थना और प्रोत्साहन दें। नीचे ज़रूर अपने कमैंट्स पोस्ट करें और इसके बारे में दोस्तों से बात करें।

अधिक शिक्षण और लेख के लिए हमारी वेबसाइट पर जाएँ: https://www.wmtlc.org/home-hindi

चुने गए बाइबिल पद: बाइबल कुछ मुद्दों और विषयों के बारे में क्या कहती हैं,         जानना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें [प्रत्येक विषय के लिए ऑडियो फ़ाइल भी सुन सकते है.] : https://wordproject.org/bibles/verses/hindi/index.ht

One comment on “मजबूत और साहसी

  1. Tri Sen
    October 27, 2020

    Thanks Pastor aajke faith booster ke liye.आजका faith booster हमारे लिए बहुत फलदायक हैं।डर से खुद को मुक्त करने के लिए आज का faith booster कार्य कारी हैं।

    Like

Leave a comment

Information

This entry was posted on October 27, 2020 by in विश्वास बूस्टर्स and tagged , , , , , , , , .
Follow WMTLC बूस्टर्स और आत्मिक शिक्षण on WordPress.com

Archives

Blog Stats

  • 42,744 hits

Categories